UP Police Recruitment 2024

UP Police Recruitment 2024: परीक्षा कल से, 67 जिलों में 60,244 पदों के लिए प्रशासन सतर्क

UP Police Recruitment 2024: यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा कल से शुरू हो रही है। इस परीक्षा का आयोजन प्रदेश के 67 जिलों के 1175 केंद्रों पर 23, 24, 25 और 30, 31 अगस्त को, दो पालियों में किया जाएगा। परीक्षा के दौरान किसी भी प्रकार की गड़बड़ी से बचने के लिए प्रशासन पूरी तरह सतर्क है। एसटीएफ (स्पेशल टास्क फोर्स) लगातार सॉल्वर गैंग और पेपर लीक करने की कोशिशों पर नजर बनाए हुए है।

इस बार प्रशासन ने यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा को नकलविहीन, शांतिपूर्ण और निष्पक्ष बनाने के लिए पहले से ही तैयारियां पूरी कर ली हैं। एसटीएफ सोशल मीडिया और संदिग्ध व्यक्तियों पर कड़ी निगरानी रख रही है। प्रशासन ने अभ्यर्थियों को पहले ही आगाह किया है कि किसी भी प्रकार के धोखे या प्रलोभन में न आएं और सोशल मीडिया पर पैसे के बदले प्रश्नपत्र देने के झूठे दावों से बचें। ऐसे मामलों की सूचना तुरंत प्रशासन को देने की अपील की गई है। कई सोशल मीडिया अकाउंट्स की भी पहचान की गई है जो पैसे के बदले प्रश्नपत्र देने का दावा कर रहे थे, और इन पर एसटीएफ द्वारा कार्रवाई की जा रही है।

परीक्षा की तारीखें 23, 24, 25, 30 और 31 अगस्त हैं, और इसे 67 जिलों के 1175 केंद्रों पर आयोजित किया जाएगा। परीक्षा में लगभग 48 लाख से अधिक परीक्षार्थी हिस्सा लेंगे। प्रत्येक जिले में बोर्ड द्वारा एक ऑब्जर्वर नियुक्त किया गया है, और दो नोडल अधिकारी भी तैनात किए गए हैं। साथ ही, प्रवेश पत्र भी जारी किए जा चुके हैं। बोर्ड ने पहले ही सिटी स्लिप भी जारी कर दी थी। uppbpb-gov-in direct link.

UP Police Recruitment 2024

परीक्षार्थियों के लिए महत्वपूर्ण निर्देश:

परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवारों को यूपी की रोडवेज बसों में किराया नहीं देना होगा, लेकिन इसके लिए उन्हें अपने प्रवेश पत्र की दो प्रतियां साथ ले जानी होंगी। इनमें से एक प्रति बस कंडक्टर को देनी होगी। यह सुविधा परीक्षा से 24 घंटे पहले से लेकर परीक्षा के 24 घंटे बाद तक उपलब्ध होगी। परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए हर परीक्षा कक्ष में दीवार घड़ी लगाई गई है और परीक्षा केंद्र पर आधार सत्यापन भी किया जाएगा। 

हॉटस्पॉट्स पर ड्रोन कैमरों से निगरानी:

अपर पुलिस महानिदेशक (एसटीएफ, यातायात, रेलवे, डायल-112) सहित सभी जोन के एडीजी, पुलिस कमिश्नर, आईजी, डीआईजी, एसएसपी और एसपी को अपने-अपने जिलों में सतर्क रहने के निर्देश दिए गए हैं। परीक्षा के दौरान सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए केंद्रों के रास्तों पर सीसीटीवी कैमरों से विशेष निगरानी रखी जाएगी। संवेदनशील स्थानों पर नए सीसीटीवी लगाए जा रहे हैं और चिन्हित हॉटस्पॉट्स पर ड्रोन कैमरों से निगरानी की व्यवस्था की गई है|

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *