UP Constable Exam

UP Constable Exam 2024: सिपाही भर्ती परीक्षा की ताजा खबर, जानें एडमिट कार्ड डाउनलोड और सेंटर की जानकारी

UP CONSTABLE EXAM को लेकर एक महत्वपूर्ण अपडेट आया है। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPBPB) ने इस परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। जिन अभ्यर्थियों ने इस परीक्षा के लिए आवेदन किया है, वे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

एडमिट कार्ड में क्या जानकारी है?

एडमिट कार्ड पर परीक्षा की तारीख, समय, रिपोर्टिंग समय, और परीक्षा सेंटर का विवरण स्पष्ट रूप से लिखा हुआ है। परीक्षा केंद्र में प्रवेश के लिए अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड के साथ एक फोटो पहचान पत्र लाना अनिवार्य है। परीक्षा से तीन दिन पहले तक अभ्यर्थी एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की प्रक्रिया

बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि लिखित परीक्षा के एडमिट कार्ड अलग-अलग तिथियों में अपलोड किए जाएंगे। परीक्षा दिवस से पहले ही निर्धारित तिथि पर एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। अभ्यर्थियों से अपेक्षा की जाती है कि वे अपनी परीक्षा तिथि के अनुसार, संबंधित तिथि को ही एडमिट कार्ड डाउनलोड करें ताकि किसी प्रकार की असुविधा न हो।

उदाहरण के लिए, 23 अगस्त को होने वाली परीक्षा का एडमिट कार्ड 20 अगस्त को अपलोड किया जाएगा, 24 अगस्त की परीक्षा का 21 अगस्त को, और इसी प्रकार अन्य तिथियों के एडमिट कार्ड भी अपलोड किए जाएंगे।

आधार कार्ड सत्यापन अनिवार्य

जिन अभ्यर्थियों ने आवेदन में अपने आधार नंबर का उल्लेख नहीं किया है, उन्हें परीक्षा केंद्र पर निर्धारित समय से दो घंटे पूर्व जाकर आधार कार्ड का सत्यापन कराना होगा। अन्य सभी अभ्यर्थियों को भी परीक्षा केंद्र पर दो घंटे पूर्व पहुंचने का निर्देश दिया गया है। परीक्षा शुरू होने के आधे घंटे पूर्व किसी को भी परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी।

अभ्यर्थियों के लिए हेल्पलाइन नंबर

अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए UPPBPB ने हेल्पलाइन नंबर 8867786192 और 9773790762 जारी किए हैं। यदि किसी को एडमिट कार्ड डाउनलोड करने या परीक्षा से संबंधित किसी अन्य जानकारी की आवश्यकता हो, तो वे इन हेल्पलाइन नंबरों पर संपर्क कर सकते हैं।

परीक्षा में तकनीक का उपयोग और सॉल्वर पर निगरानी

इस बार सिपाही भर्ती की परीक्षा में लगभग 48 लाख आवेदन आए थे। बोर्ड ने परीक्षा की सुरक्षा और सॉल्वर पर निगरानी के लिए तकनीक का उपयोग करने की योजना बनाई है। परीक्षा में किसी दूसरे के स्थान पर परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

अभ्यर्थियों के लिए महत्वपूर्ण जानकारी

UP Constable Exam

परीक्षा केंद्रों वाले जिलों की सूची UPPBPB की वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है। अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वे अपने परीक्षा केंद्र के स्थान की जांच कर लें और परीक्षा के दिन देरी से बचने के लिए समय से पहले पहुंचने की योजना बनाएं। परीक्षा की तैयारी के साथ-साथ सभी जरूरी दस्तावेज़ों की व्यवस्था कर लें ताकि परीक्षा के दिन कोई समस्या न हो।

उत्तर प्रदेश सिपाही भर्ती परीक्षा 2024 में शामिल होने वाले सभी अभ्यर्थियों को शुभकामनाएं!

UP Constable Exam 2024

Kolkata Doctor Case: दुष्कर्म-हत्या मामले में सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई आज, न्यायिक जांच का विस्तार संभव

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *