SEMICON India 2024

सेमीकॉन इंडिया 2024: प्रधानमंत्री मोदी करेंगे शुभारंभ, नोएडा में ट्रैफिक डायवर्जन लागू

SEMICON India 2024: PM Modi launches, SEMICON diversion implemented : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को सेमीकॉन इंडिया 2024 का नोएडा में शुभारंभ करेंगे। यह तीन दिवसीय आयोजन सेमीकंडक्टर निर्माण को बढ़ावा देने के लिए भारत के प्रयासों का हिस्सा है। कार्यक्रम में 26 देशों के 836 प्रदर्शक और 50,000 से अधिक विजिटर भाग लेंगे। इसका मुख्य उद्देश्य उत्तर प्रदेश को सेमीकंडक्टर निर्माण का हब बनाना है। कार्यक्रम के दौरान नोएडा और ग्रेटर नोएडा के कई मार्गों पर ट्रैफिक डायवर्जन लागू किया गया है, जिससे लोगों को किसी प्रकार की परेशानी न हो।

प्रधानमंत्री का कार्यक्रम और सुरक्षा व्यवस्था

प्रधानमंत्री मोदी बुधवार को सुबह 10 बजे दिल्ली के सफदरजंग एयरपोर्ट से हेलीकॉप्टर द्वारा नोएडा के लिए उड़ान भरेंगे। वे सुबह 10:20 बजे इंडिया एक्सपो सेंटर पहुंचेंगे और 10:30 बजे सेमीकॉन इंडिया 2024 का शुभारंभ करेंगे। प्रधानमंत्री डेढ़ घंटे तक कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे और दोपहर 12:05 बजे हेलीकॉप्टर से वापस रवाना हो जाएंगे।

कार्यक्रम स्थल पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। कुल 3,000 से अधिक सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं, जिनमें नौ डीसीपी, 10 एडीसीपी, और 20 एसीपी रैंक के अधिकारी शामिल हैं। मंगलवार को पुलिस के उच्च अधिकारियों ने एक्सपो सेंटर का निरीक्षण किया और व्यवस्थाओं का जायजा लिया। मंगलवार दोपहर से ही एक्सपो मार्ट की लिफ्ट और एस्कलेटर का उपयोग बंद कर दिया गया था। भारतीय वायुसेना के हेलीकॉप्टरों ने भी लैंडिंग ट्रायल किया, जिससे प्रधानमंत्री की यात्रा के दौरान किसी भी अप्रत्याशित परिस्थिति से निपटा जा सके।

ट्रैफिक डायवर्जन और मार्गों पर प्रतिबंध

प्रधानमंत्री के आगमन को देखते हुए बुधवार को नोएडा और ग्रेटर नोएडा के कई मार्गों पर ट्रैफिक डायवर्जन लागू किया गया है। सुबह 7 बजे से रात 11 बजे तक यह व्यवस्था लागू रहेगी। इस दौरान कार्यक्रम स्थल के आसपास के सभी मालवाहक वाहनों के प्रवेश पर रोक रहेगी।

  • चिल्ला रेड लाइट से एक्सप्रेसवे होकर ग्रेटर नोएडा की ओर जाने वाले वाहनों को सेक्टर-14ए फ्लाईओवर से सेक्टर-15 की ओर डायवर्ट किया जाएगा।
  • डीएनडी से एक्सप्रेसवे होकर ग्रेटर नोएडा की ओर जाने वाले यातायात को रजनीगंधा चौक, सेक्टर-16 की ओर डायवर्ट किया जाएगा।
  • कालिंदी कुंज बॉर्डर से एक्सप्रेसवे होकर ग्रेटर नोएडा जाने वाले यातायात को महामाया फ्लाईओवर से सेक्टर-37 की ओर डायवर्ट किया जाएगा।
  • सेक्टर-37 से ग्रेटर नोएडा जाने वाले यातायात को सेक्टर-44 गोलचक्कर से डबल सर्विस रोड पर डायवर्ट किया जाएगा।
  • आगरा से नोएडा की ओर आने वाले यातायात को जेवर टोल से उतरकर साबौता अंडरपास से खुर्जा बाइपास की ओर भेजा जाएगा।
  • परी चौक से नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे पर जाने वाले यातायात को परी चौक से सूरजपुर की ओर डायवर्ट किया जाएगा।

यातायात डायवर्जन के दौरान किसी भी आपातकालीन स्थिति के लिए यातायात हेल्पलाइन नंबर 9971009001 जारी किया गया है, जिससे लोगों को मदद मिल सके।

सीएम योगी आदित्यनाथ की समीक्षा

प्रधानमंत्री के आगमन से पहले, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को एक्सपो सेंटर का दौरा किया और व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया। उन्होंने पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों के साथ सुरक्षा व्यवस्थाओं की समीक्षा की और कार्यक्रम के दौरान आने और जाने की व्यवस्था का जायजा लिया। मुख्यमंत्री ने हेलीपैड और कार्यक्रम स्थल के आसपास की व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया। उन्होंने यह सुनिश्चित किया कि प्रधानमंत्री के आगमन के दौरान कोई असुविधा न हो और सभी व्यवस्थाएं सुचारू रूप से चलें।

नोएडा एयरपोर्ट निर्माण की समीक्षा

सेमीकॉन इंडिया के शुभारंभ के साथ-साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को नोएडा एयरपोर्ट के निर्माण कार्यों का भी निरीक्षण किया। सीएम का हेलीकॉप्टर दोपहर 3:50 बजे एयरपोर्ट के रनवे पर उतरा, जहां उन्होंने रनवे और टर्मिनल बिल्डिंग का निरीक्षण किया। एयरपोर्ट पर जारी निर्माण कार्य की प्रगति की जानकारी लेते हुए मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि एयरपोर्ट के दूसरे चरण के लिए भूमि अधिग्रहण में कोई समस्या न हो और इसमें जनप्रतिनिधियों की मदद ली जाए।

नोएडा एयरपोर्ट को अंतरराष्ट्रीय सेवाओं का केंद्र बनाने पर जोर

मुख्यमंत्री योगी ने अधिकारियों से कहा कि नोएडा एयरपोर्ट का निर्माण कार्य तय समय सीमा के भीतर पूरा किया जाए और इसे ट्रांसपोर्टेशन का हब बनाया जाए। उन्होंने कहा कि एयरपोर्ट के लिए मल्टीलेवल पार्किंग का निर्माण कराया जाए, ताकि यात्रियों को किसी तरह की असुविधा न हो। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि एयरपोर्ट को रेल, मेट्रो और अन्य परिवहन सुविधाओं से जोड़ा जाए ताकि यातायात के सभी साधन सुगम हो सकें। सीएम ने यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि एयरपोर्ट के पहले दिन से ही अंतरराष्ट्रीय सेवाएं शुरू हो सकें और इसके लिए सभी औपचारिकताएं पहले से पूरी कर ली जाएं।

भूमि अधिग्रहण में कोई समस्या न हो

सीएम योगी ने एयरपोर्ट निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण के कार्यों को भी प्राथमिकता दी। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि कोई भी बाहरी व्यक्ति ग्रामवासियों को भूमि अधिग्रहण के मामले में भ्रमित न कर पाए। उन्होंने कहा कि यूपीसीडा को भूमि अधिग्रहण का अच्छा अनुभव है, इसलिए उनके अनुभव का लाभ उठाया जाए और एयरपोर्ट के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया को जल्द से जल्द पूरा किया जाए।

सीएम का यमुना एक्सप्रेसवे का निरीक्षण

नोएडा एयरपोर्ट की समीक्षा के बाद सीएम का काफिला ग्रेटर नोएडा के लिए निकला। रास्ते में सीएम ने एयरपोर्ट को यमुना एक्सप्रेसवे से जोड़ने के लिए बन रहे ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने एक्सप्रेसवे और इंटरचेंज की संरचना और निर्माण की जानकारी ली। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि एयरपोर्ट को दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे से जोड़ा जाए और इस काम को भी जल्द से जल्द पूरा किया जाए।

निष्कर्ष

सेमीकॉन इंडिया 2024 और नोएडा एयरपोर्ट जैसे बड़े परियोजनाओं से उत्तर प्रदेश के विकास में तेजी आने की उम्मीद है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सेमीकंडक्टर निर्माण के क्षेत्र में भारत को आत्मनिर्भर बनाने का यह प्रयास महत्वपूर्ण है। साथ ही, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा नोएडा एयरपोर्ट के निर्माण कार्यों की समीक्षा यह दर्शाती है कि प्रदेश सरकार भी विकास परियोजनाओं को समय पर पूरा करने के लिए गंभीर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *