PM Narendra Modi inaugurates Greater Greater

पीएम नरेंद्र मोदी आज आएंगे ग्रेटर नोएडा, सेमीकॉन इंडिया एक्स्पो का करेंगे उद्घाटन, योगी भी रहेंगे मौजूद

PM Narendra Modi inaugurates Greater Greater, Semicon India Expo today, Yogi also present : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज ग्रेटर नोएडा में सेमीकॉन इंडिया एक्स्पो का उद्घाटन करेंगे। यह आयोजन 13 सितंबर तक चलेगा और इसमें 26 देशों की सेमीकंडक्टर कंपनियों की भागीदारी होगी। यह एक्स्पो ग्रेटर नोएडा के एक्स्पो मार्ट में हो रहा है, जो भारत के सेमीकंडक्टर उद्योग को बढ़ावा देने के लिए एक महत्वपूर्ण मंच साबित होगा। सेमीकंडक्टर क्षेत्र में वैश्विक स्तर पर हो रहे विकास के मद्देनजर यह आयोजन भारतीय उद्योग को विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धी बनाने के लिए अहम माना जा रहा है।

सेमीकॉन इंडिया एक्स्पो और वैश्विक कंपनियों की भागीदारी

सेमीकॉन इंडिया एक्स्पो में सेमीकंडक्टर सेक्टर की विश्व की नामी-गिरामी कंपनियों की भागीदारी होगी। इसमें कुल 26 देशों से कंपनियां हिस्सा लेंगी। यह आयोजन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा भारत को सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग का वैश्विक हब बनाने के लक्ष्य का हिस्सा है। इसके माध्यम से भारत न केवल सेमीकंडक्टर उत्पादन में आत्मनिर्भरता हासिल करने का प्रयास कर रहा है, बल्कि वैश्विक निवेशकों को भी इस क्षेत्र में आकर्षित कर रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने तीसरे कार्यकाल में पहली बार ग्रेटर नोएडा आ रहे हैं। वह सुबह 10:30 बजे कार्यक्रम स्थल पर पहुंचेंगे और करीब पौने दो घंटे तक इस आयोजन का हिस्सा रहेंगे। अपने संबोधन में पीएम मोदी सेमीकंडक्टर उद्योग में निवेश की संभावनाओं पर जोर देंगे और इसमें प्रदर्शन कर रही कंपनियों को भारत में निवेश के लिए प्रेरित करेंगे।

ग्रेटर नोएडा में देश का सबसे बड़ा सेमीकंडक्टर पार्क

यमुना अथॉरिटी क्षेत्र में देश का सबसे बड़ा सेमीकंडक्टर पार्क बनाने की योजना है। उत्तर प्रदेश सरकार ने इसके लिए आवश्यक कदम उठाने शुरू कर दिए हैं। इसके तहत जेवर में बन रहे नए अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के पास यह पार्क स्थापित किया जाएगा। इस पार्क के निर्माण से भारत को सेमीकंडक्टर उत्पादन में अग्रणी बनने का मौका मिलेगा और अंतरराष्ट्रीय निवेश भी बढ़ेगा। पीएम मोदी के इस आयोजन में शामिल होने का एक प्रमुख उद्देश्य इस सेमीकंडक्टर पार्क के लिए निवेशकों को प्रोत्साहित करना है।

सेमीकंडक्टर पार्क में निवेश की संभावनाएं

इस सेमीकंडक्टर पार्क के लिए कई बड़ी कंपनियों ने यमुना अथॉरिटी में जमीन की मांग की है। इसमें टार्क कंपनी ने सेक्टर-28 में 125 एकड़ जमीन का आवेदन किया है, जबकि कीन्स सेमीकॉन और वामा सुंदरी ने क्रमशः 50 और 100 एकड़ जमीन की मांग की है। माना जा रहा है कि इस पार्क में एक लाख करोड़ रुपये से भी अधिक का निवेश हो सकता है। इस निवेश से भारत में सेमीकंडक्टर उत्पादन को बढ़ावा मिलेगा और यह देश की तकनीकी क्षेत्र में आत्मनिर्भरता को मजबूती देगा।

सेमीकंडक्टर का बढ़ता उपयोग

सेमीकंडक्टर का उपयोग कई उद्योगों में होता है। ऑटोमोबाइल, मोबाइल, कंप्यूटर, वॉशिंग मशीन, स्वास्थ्य सेवाएं, सैन्य प्रणालियाँ, पावर मॉड्यूल, टेलीकॉम, और एलईडी बल्ब जैसी चीजों में सेमीकंडक्टर महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। सेमीकंडक्टर की मांग तेजी से बढ़ रही है, और इसका उत्पादन करने वाले देशों के लिए यह एक अहम अवसर है। भारत सरकार सेमीकंडक्टर उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए कई प्रोत्साहन योजनाएं लागू कर रही है, जिससे घरेलू उत्पादन को बल मिलेगा। इसके अलावा, उत्तर प्रदेश सरकार ने भी अपनी सेमीकंडक्टर नीति की घोषणा की है, जो राज्य में इस उद्योग को प्रोत्साहित करेगी।

पीएम मोदी का जिले में 10वां दौरा

प्रधानमंत्री मोदी का यह ग्रेटर नोएडा का 10वां दौरा होगा। इससे पहले वह 12 सितंबर 2022 को विश्व डेयरी सम्मेलन का उद्घाटन करने के लिए आए थे। इस दौरे को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। सुरक्षा की जिम्मेदारी स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (एसपीजी) और एंटी-टेररिज्म स्क्वॉड (एटीएस) ने संभाली है। सोमवार और मंगलवार को हेलिकॉप्टर लैंडिंग के ट्रायल किए गए, और बम निरोधक दस्ते ने भी कार्यक्रम स्थल की जांच की है।

यातायात व्यवस्था में बदलाव

प्रधानमंत्री मोदी के आगमन के चलते ग्रेटर नोएडा में यातायात व्यवस्था में भी बदलाव किया गया है। परी चौक से गुजरने वाली रोडवेज बसों को एनआरआई सिटी की सर्विस लेन पर डायवर्ट किया गया है। भारी मालवाहक वाहनों को एक्सपो मार्ट की ओर जाने से रोक दिया गया है। इस आयोजन के लिए पिछले एक हफ्ते से तैयारियां चल रही हैं। पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी सुरक्षा और यातायात व्यवस्था को दुरुस्त करने में लगे हुए हैं, ताकि कार्यक्रम सुचारू रूप से संपन्न हो सके।

भारत के लिए सेमीकंडक्टर का महत्व

सेमीकंडक्टर तकनीक आधुनिक दुनिया की रीढ़ बन चुकी है। मोबाइल फोन से लेकर ऑटोमोबाइल तक, सभी में इसका इस्तेमाल होता है। भारत में इस उद्योग को बढ़ावा देने के प्रयास के तहत सेमीकॉन इंडिया एक्स्पो का आयोजन महत्वपूर्ण माना जा रहा है। इस तरह के आयोजन देश को न केवल तकनीकी रूप से सशक्त बनाएंगे बल्कि इसे विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धी भी बनाएंगे। भारत सरकार द्वारा सेमीकंडक्टर उत्पादन को लेकर जारी की गई प्रोत्साहन योजनाओं के साथ, उत्तर प्रदेश का यह नया सेमीकंडक्टर पार्क भारत को वैश्विक मंच पर नई ऊंचाइयों पर ले जाएगा।

निष्कर्ष

सेमीकॉन इंडिया एक्स्पो का आयोजन और ग्रेटर नोएडा में देश का सबसे बड़ा सेमीकंडक्टर पार्क स्थापित करने की योजना भारत के तकनीकी क्षेत्र के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित हो सकती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का इस आयोजन में शामिल होना यह दर्शाता है कि भारत इस उद्योग में अपने भविष्य को लेकर गंभीर है। यह आयोजन भारतीय सेमीकंडक्टर उद्योग को वैश्विक स्तर पर मजबूत करने की दिशा में एक बड़ा कदम है, जो आने वाले समय में देश की आर्थिक और तकनीकी स्थिति को सुदृढ़ करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *