IND vs NZ: Rohit Sharma can break Sehwag's record in the first test

IND vs NZ: पहले टेस्ट में रोहित शर्मा तोड़ सकते हैं सहवाग का महारिकॉर्ड, कप्तानी में पीछे छोड़ सकते हैं कोहली

IND vs NZ: Rohit Sharma can break Sehwag’s record in the first test, Kohli can leave him behind in captaincy : बांग्लादेश के खिलाफ हाल ही में समाप्त हुई टेस्ट सीरीज में 2-0 की शानदार जीत दर्ज करने के बाद, भारतीय क्रिकेट टीम अब न्यूजीलैंड के खिलाफ आगामी तीन मैचों की टेस्ट सीरीज की तैयारी में जुट गई है। यह सीरीज 16 अक्तूबर से शुरू हो रही है, और भारतीय कप्तान रोहित शर्मा के पास इसमें कई बड़े रिकॉर्ड्स तोड़ने का सुनहरा अवसर है। खासकर बेंगलुरु में होने वाले पहले टेस्ट में, रोहित शर्मा कुछ ऐसे रिकॉर्ड्स को तोड़ सकते हैं, जिनपर अब तक भारतीय क्रिकेट के दिग्गज खिलाड़ियों का कब्जा था।

आइए जानते हैं कि आगामी टेस्ट सीरीज में रोहित शर्मा किन प्रमुख रिकॉर्ड्स को तोड़ने की कगार पर हैं:

1. टेस्ट में भारत के लिए सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बनने का मौका

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज की बात करें, तो इस सूची में पूर्व विस्फोटक ओपनर वीरेंद्र सहवाग का नाम सबसे ऊपर आता है। सहवाग ने 103 टेस्ट मैचों में कुल 90 छक्के लगाए हैं। लेकिन अब रोहित शर्मा इस रिकॉर्ड को तोड़ने के बेहद करीब हैं। रोहित ने 61 टेस्ट मैचों में 87 छक्के लगाए हैं और उन्हें सहवाग का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए सिर्फ चार छक्कों की जरूरत है। अगर वह न्यूजीलैंड के खिलाफ इन चार छक्कों को जड़ देते हैं, तो वे भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे।

2. दो विश्व टेस्ट चैंपियनशिप चक्रों में 1000 रन बनाने वाले पहले भारतीय बनने का मौका

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) 2023-25 के चक्र में रोहित शर्मा ने अब तक 11 मैचों में 742 रन बनाए हैं। अगर वे न्यूजीलैंड के खिलाफ इस सीरीज में 258 और रन बना लेते हैं, तो वह WTC के दो चक्रों में 1000 रन बनाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बन जाएंगे। इसके पहले, WTC 2019-21 के चक्र में रोहित ने 12 मैचों में 1094 रन बनाए थे। रोहित का यह प्रदर्शन बताता है कि वह इस महत्वपूर्ण टूर्नामेंट में कितने प्रभावशाली रहे हैं, और उनके पास एक और महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल करने का मौका है।

3. विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में भारत के सबसे सफल कप्तान बनने का अवसर

रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम ने अब तक 18 विश्व टेस्ट चैंपियनशिप मैच खेले हैं, जिनमें से 12 में उन्हें जीत मिली है। अगर भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ तीनों मैच जीतने में सफल हो जाती है, तो रोहित विराट कोहली का रिकॉर्ड तोड़ देंगे। विराट कोहली ने 2019 से 2022 तक WTC में 22 मैचों में भारत की अगुवाई की थी, जिसमें से 14 मैचों में टीम ने जीत दर्ज की थी। अगर रोहित तीनों मैच जीतते हैं, तो वह WTC में भारत के सबसे सफल कप्तान बन जाएंगे।

4. टेस्ट में भारत के चौथे सबसे सफल कप्तान बनने का अवसर

रोहित शर्मा ने अब तक 18 टेस्ट मैचों में भारतीय टीम का नेतृत्व किया है, जिनमें से 12 में जीत हासिल की है। अगर रोहित न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैच जीतने में सफल हो जाते हैं, तो वे मोहम्मद अजहरुद्दीन के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ देंगे। अजहरुद्दीन ने 1990 से 1997 तक 47 टेस्ट मैचों में भारत का नेतृत्व किया था, जिनमें से 14 मैचों में उन्होंने जीत हासिल की थी। इस तरह, रोहित के पास भारत के चौथे सबसे सफल टेस्ट कप्तान बनने का मौका है।

5. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारत के चौथे सबसे सफल कप्तान बनने का मौका

रोहित शर्मा के पास अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भी एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम करने का अवसर है। अब तक, रोहित की कप्तानी में भारत ने 128 मैचों में से 95 में जीत दर्ज की है। अगर वह न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में तीन जीत हासिल कर लेते हैं, तो वे सौरव गांगुली के 97 जीतों के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ देंगे और भारत के चौथे सबसे सफल कप्तान बन जाएंगे।

6. विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में 3000 रन बनाने वाले पहले भारतीय बनने का अवसर

इसके अलावा, अगर रोहित शर्मा इस सीरीज में 406 रन बना लेते हैं, तो वह विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के इतिहास में 3000 रन बनाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बन जाएंगे। अभी तक उन्होंने 34 मैचों में 2594 रन बनाए हैं। यह उपलब्धि रोहित के करियर में एक और महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित होगी और उन्हें WTC के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों की सूची में शीर्ष पर पहुंचा सकती है।

निष्कर्ष:

रोहित शर्मा के पास न्यूजीलैंड के खिलाफ इस टेस्ट सीरीज में कई ऐतिहासिक रिकॉर्ड्स तोड़ने का सुनहरा मौका है। उनकी बल्लेबाजी क्षमता और कप्तानी के कौशल ने उन्हें भारतीय क्रिकेट का एक प्रमुख चेहरा बना दिया है, और अगर वह इन उपलब्धियों को हासिल कर लेते हैं, तो यह न केवल उनके करियर के लिए बल्कि भारतीय क्रिकेट के लिए भी एक बड़ी उपलब्धि होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *