Gandhi Jayanti: PM Modi participated in the cleanliness campaign with children

गांधी जयंती: पीएम मोदी ने बच्चों के संग सफाई अभियान में भाग लिया, कहा- बनें इस मुहिम का हिस्सा

Gandhi Jayanti: PM Modi participated in the cleanliness campaign with children, said- be a part of this campaign : आज हम राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 155वीं जयंती मना रहे हैं। इस खास मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली में एक स्वच्छता अभियान कार्यक्रम में भाग लिया, जहां उन्होंने झाड़ू थामकर सभी को स्वच्छता का महत्व समझाया।

गांधी जयंती पर, जहां पूरे देश में बापू को श्रद्धांजलि अर्पित की जा रही है, वहीं पीएम मोदी ने स्वच्छ भारत के अभियान को और भी प्रभावशाली बनाने के लिए लोगों से इस मुहिम में शामिल होने का आह्वान किया। इस अवसर पर नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी, केंद्रीय मंत्री और विभिन्न दिग्गज राजनेताओं ने भी बापू को याद किया। राजघाट पर जाकर कई लोग श्रद्धा-सुमन अर्पित कर रहे थे।

दिल्ली में आयोजित स्वच्छता अभियान में पीएम मोदी ने लोगों को झाड़ू थमाकर प्रेरित किया। उन्होंने कहा, “आप सभी से अनुरोध है कि आज अपने आस-पास सफाई से जुड़ी गतिविधियों का हिस्सा बनें।” यह केवल एक अभियान नहीं है, बल्कि एक सामूहिक प्रयास है जिससे देश में स्वच्छता की सुविधाओं में सुधार किया जा सके।

प्रधानमंत्री ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर तस्वीरें साझा करते हुए लिखा कि स्वच्छ भारत अभियान को सफल बनाने में योगदान देने वाले सभी लोगों को सलाम। उन्होंने कहा, “गांधी जयंती पर अपने युवा साथियों के साथ इस स्वच्छता अभियान का हिस्सा बना। आपकी पहल से ‘स्वच्छ भारत’ की भावना और भी मजबूत होगी।”

जेपी नड्डा का स्वच्छता अभियान में योगदान

Gandhi Jayanti: PM Modi participated in the cleanliness campaign with children

केंद्रीय मंत्री और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी इस स्वच्छता अभियान में भाग लिया। उन्होंने कहा, “महात्मा गांधी द्वारा स्वच्छता के लिए किए गए आह्वान को पिछले एक दशक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘जन आंदोलन’ में बदल दिया है।” नड्डा के साथ भाजपा के अन्य नेता भी इस अभियान में शामिल हुए।

उन्होंने बताया कि भाजपा का ‘सेवा पखवाड़ा’ 17 सितंबर को शुरू हुआ था और आज गांधी जयंती पर इस स्वच्छता अभियान के साथ इसका समापन होगा। नड्डा ने कहा, “मोदी ने प्रधानमंत्री बनने के बाद स्वच्छता को अपनाया, और यह एक जन आंदोलन बन गया है।”

स्वच्छता का महत्व

जेपी नड्डा ने स्पष्ट किया कि स्वच्छता कोई एक दिन का विषय नहीं है। यह एक स्थायी प्रयास है जिसे हर दिन बनाए रखना चाहिए। उन्होंने समाज में स्वच्छता के प्रति जागरूकता फैलाने की आवश्यकता पर जोर दिया और कहा कि यह जन आंदोलन पिछले 10 वर्षों से मोदी के नेतृत्व में चल रहा है।

उन्होंने भाजपा कार्यकर्ताओं और देशवासियों से आग्रह किया कि जब भी संभव हो, इस अभियान में शामिल हों। “हम हर साल ‘सेवा पखवाड़ा’ मनाते हैं और गांधी जयंती पर स्वच्छता के प्रति जागरूकता बढ़ाते हैं,” उन्होंने कहा।

नतीजा

गांधी जयंती पर, पीएम मोदी और अन्य नेताओं का यह प्रयास दर्शाता है कि स्वच्छता केवल एक सरकारी नीति नहीं, बल्कि हमारे सामूहिक जिम्मेदारी का हिस्सा है। यह सभी को एकजुट होकर काम करने की प्रेरणा देता है। चलिए, हम सभी इस मुहिम का हिस्सा बनें और अपने आस-पास के वातावरण को स्वच्छ रखने का प्रयास करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *