The greatest player of IPL paid three times more tax

क्रिकेटर्स टैक्स: आईपीएल के सबसे महंगे खिलाड़ी से तीन गुना ज्यादा टैक्स चुकाते हैं कोहली, धोनी से भी दोगुना

Cricketers’ Tax: The greatest player of IPL paid three times more tax: Kohli, twice as much as Dhoni : भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली देश के सबसे ज्यादा टैक्स देने वाले खिलाड़ियों में सबसे ऊपर हैं। फॉर्च्यून इंडिया द्वारा जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, वित्तीय वर्ष 2023-24 में कोहली ने 66 करोड़ रुपये का टैक्स चुकाया, जो आईपीएल के सबसे महंगे खिलाड़ी मिचेल स्टार्क (₹24.75 करोड़) के बिक्री मूल्य से तीन गुना अधिक है। कोहली के ऊपर सिर्फ शाहरुख खान (₹92 करोड़), साउथ के सुपरस्टार विजय (₹80 करोड़), सलमान खान (₹75 करोड़) और अमिताभ बच्चन (₹71 करोड़) जैसे बड़े नाम आते हैं।

विराट कोहली: सबसे ज्यादा टैक्स देने वाले खिलाड़ी

कोहली न केवल मैदान पर अपनी अद्वितीय क्षमता के लिए जाने जाते हैं, बल्कि वह देश के सबसे जिम्मेदार नागरिकों में से एक भी हैं। उनकी आय का बड़ा हिस्सा ब्रांड एंडोर्समेंट्स और व्यावसायिक उपक्रमों से आता है। श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज के बाद कोहली फिलहाल क्रिकेट से ब्रेक पर हैं, लेकिन उनकी टैक्स चुकाने की स्थिति उन्हें खेल और वित्तीय जगत में शीर्ष पर रखती है।

एमएस धोनी: दूसरे स्थान पर

The greatest player of IPL paid three times more tax
विराट कोहली, रोहित शर्मा और धोनी – फोटो : ANI

विराट कोहली के बाद भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी हैं, जिन्होंने वित्तीय वर्ष 2023-24 में 38 करोड़ रुपये का टैक्स चुकाया। धोनी ने 2020 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिया, लेकिन वह अभी भी आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलते हैं। धोनी ने कोहली की तुलना में आधे से भी कम टैक्स चुकाया है, लेकिन वह ओवरऑल सेलिब्रिटी लिस्ट में सातवें स्थान पर हैं।

सचिन तेंदुलकर: तीसरे स्थान पर

मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने इस वित्तीय वर्ष में 28 करोड़ रुपये का टैक्स चुकाया है। सचिन तेंदुलकर भारतीय क्रिकेट के सबसे प्रतिष्ठित नामों में से एक हैं, और उनकी टैक्स चुकाने की स्थिति यह दर्शाती है कि वह अब भी देश की आर्थिक स्थिति में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं।

सौरव गांगुली और अन्य खिलाड़ी

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने 23 करोड़ रुपये का टैक्स चुकाया है। वह ओवरऑल सेलिब्रिटी लिस्ट में 12वें स्थान पर हैं। इसके अलावा, भारतीय क्रिकेट टीम के मौजूदा स्टार हार्दिक पांड्या और विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत भी इस सूची में शामिल हैं। हार्दिक ने 13 करोड़ रुपये का टैक्स चुकाया, जबकि पंत ने 10 करोड़ रुपये का योगदान दिया।

बॉलीवुड सितारों का योगदान

क्रिकेट के अलावा, इस सूची में बॉलीवुड के कई बड़े सितारे भी शामिल हैं। शाहरुख खान ने 92 करोड़ रुपये का टैक्स चुकाकर सूची में शीर्ष स्थान हासिल किया है। साउथ के सुपरस्टार विजय ने 80 करोड़ रुपये का टैक्स दिया है, जबकि सलमान खान ने 75 करोड़ रुपये और अमिताभ बच्चन ने 71 करोड़ रुपये का टैक्स चुकाया है।

इसके अलावा, अजय देवगन (₹42 करोड़), रणबीर कपूर (₹36 करोड़), ऋतिक रोशन (₹28 करोड़), करीना कपूर (₹20 करोड़) और शाहिद कपूर (₹14 करोड़) जैसे बॉलीवुड सितारे भी इस सूची में हैं।

अन्य हस्तियां

इस सूची में केवल फिल्म और खेल जगत की हस्तियां ही नहीं हैं, बल्कि कॉमेडियन कपिल शर्मा भी शामिल हैं, जिन्होंने 26 करोड़ रुपये का टैक्स चुकाया है। इसके अलावा, साउथ इंडस्ट्री के अभिनेता मोहनलाल (₹14 करोड़), अल्लू अर्जुन (₹14 करोड़), कियारा आडवाणी (₹12 करोड़), कैटरीना कैफ (₹11 करोड़), पंकज त्रिपाठी (₹11 करोड़) और आमिर खान (₹10 करोड़) ने भी टैक्स चुकाया है।

टैक्स चुकाने का महत्व

विराट कोहली और अन्य खिलाड़ियों के टैक्स चुकाने की स्थिति यह दर्शाती है कि ये खिलाड़ी न केवल अपने खेल में माहिर हैं, बल्कि देश के प्रति अपनी जिम्मेदारियों को भी समझते हैं। टैक्स चुकाना किसी भी नागरिक की जिम्मेदारी होती है, और इन हस्तियों का योगदान देश की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

कोहली, धोनी, सचिन तेंदुलकर और अन्य खिलाड़ी टैक्स चुकाने में सबसे आगे हैं, और उनकी यह स्थिति उनके देशप्रेम और जिम्मेदारी को दर्शाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *