this former coach of Australia said this for India

BGT: ‘बल्लेबाजों पर निर्भर होगी जीत की संभावना’, ऑस्ट्रेलिया के इस पूर्व कोच ने भारत के लिए कही ये बात

BGT: ‘The possibility of victory will depend on the batsmen’, this former coach of Australia said this for India : इस साल के अंत में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाली पांच मैचों की टेस्ट सीरीज को लेकर क्रिकेट जगत में खासा उत्साह है। भारत की नजरें इस बार ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज में जीत की हैट्रिक लगाने पर हैं। यह सीरीज 22 नवंबर से पर्थ में शुरू होने वाली है, और इसे लेकर क्रिकेट विशेषज्ञों के बीच चर्चा जोरों पर है।

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कोच जॉन बुकानन ने इस महत्वपूर्ण सीरीज के लिए अपनी राय व्यक्त की है। उनके अनुसार, भारत की जीत का रास्ता काफी हद तक रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे स्टार बल्लेबाजों के प्रदर्शन पर निर्भर करेगा। बुकानन का मानना है कि भारतीय टीम के बल्लेबाजों को ऑस्ट्रेलिया के मजबूत गेंदबाजी आक्रमण के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन करना होगा, तभी भारत की जीत की संभावनाएं मजबूत हो पाएंगी।

ऑस्ट्रेलिया का ताकतवर गेंदबाजी आक्रमण

बुकानन ने खासतौर पर ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजी आक्रमण की तारीफ की। उन्होंने कहा कि नाथन लियोन के साथ कैमरन ग्रीन और मिशेल मार्श जैसे खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजी आक्रमण को बेहद मजबूत बनाते हैं। पिछले दौरे में भारत से हारने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने अपने गेंदबाजी आक्रमण को और अधिक सशक्त किया है। इस बार भारत के शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों जैसे यशस्वी जायसवाल, रोहित शर्मा, विराट कोहली और श्रेयस अय्यर को बेहतर प्रदर्शन करना होगा, ताकि जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज जैसे गेंदबाज अपनी काबिलियत दिखा सकें।

मनोवैज्ञानिक प्रभाव

बुकानन ने इस बात को भी रेखांकित किया कि पिछले दो दौरों पर भारत की जीत का मनोवैज्ञानिक प्रभाव इस सीरीज में उतना महत्वपूर्ण नहीं होगा। उन्होंने बताया कि उस जीत में मुख्य भूमिका निभाने वाले चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे इस बार टीम का हिस्सा नहीं होंगे, इसलिए टीम के दृष्टिकोण से यह एक नई चुनौती होगी। उन्होंने यह भी कहा कि सीरीज के पहले कुछ माइंड गेम्स देखने को मिल सकते हैं, जो कि एक आम प्रक्रिया है।

उम्र का असर

बुकानन ने भारतीय और ऑस्ट्रेलियाई टीमों के खिलाड़ियों की उम्र को भी ध्यान में रखा। उन्होंने बताया कि भारतीय टीम में रोहित शर्मा (37 वर्ष), विराट कोहली (35 वर्ष) और रविचंद्रन अश्विन (37 वर्ष) जैसे उम्रदराज खिलाड़ी हैं। वहीं, ऑस्ट्रेलियाई टीम में भी अधिकांश खिलाड़ी 30 साल से अधिक उम्र के हैं। हालांकि, बुकानन का मानना है कि उम्र की इस भूमिका के बावजूद यह सीरीज बेहद प्रतिस्पर्धी होगी, क्योंकि दोनों टीमों के पास अच्छे तेज गेंदबाजी आक्रमण हैं।

पिछली सीरीज का प्रभाव

बुकानन ने यह भी कहा कि पिछली सीरीज बीत चुकी है और उस समय के प्रदर्शन का इस सीरीज पर ज्यादा असर नहीं पड़ेगा। उन्होंने कहा कि अब दोनों टीमों में नए खिलाड़ी हैं, जो अपने करियर के एक महत्वपूर्ण चरण में हैं और अच्छा प्रदर्शन करना चाहते हैं। भारत के लिए यह सीरीज विशेष रूप से महत्वपूर्ण होगी, क्योंकि यह सीरीज उन खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर निर्भर करेगी जिन्होंने पिछली सीरीज में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

निष्कर्ष

बुकानन के अनुसार, इस बार की सीरीज में भारतीय बल्लेबाजों को खास तौर पर अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा, ताकि टीम के तेज गेंदबाज विपक्षी टीम पर दबाव बना सकें। उन्होंने यह भी कहा कि ऑस्ट्रेलिया का गेंदबाजी आक्रमण इस बार काफी मजबूत है, और भारतीय टीम के लिए इसे पार करना आसान नहीं होगा। इस सीरीज का नतीजा इस पर निर्भर करेगा कि दोनों टीमों के शीर्ष क्रम के खिलाड़ी कैसा प्रदर्शन करते हैं। भारत के लिए यह सीरीज न केवल एक चुनौती होगी, बल्कि एक अवसर भी होगी, जहां वे अपनी क्षमता को साबित कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *