Rohit and Gambhir gave positive answer

संजू सैमसन: टेस्ट क्रिकेट में खेलने की इच्छा, रोहित और गंभीर ने दिया सकारात्मक जवाब

Sanju Samson: Desire to play test cricket, Rohit and Gambhir gave positive answer : भारतीय क्रिकेट के प्रतिभाशाली बल्लेबाज संजू सैमसन, जिन्होंने हाल ही में बांग्लादेश के खिलाफ टी20 सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया, अब टेस्ट क्रिकेट में अपने कौशल को आजमाने की इच्छा जता चुके हैं। उन्होंने भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा और कोच गौतम गंभीर के सामने इस बात का खुलासा किया, जिन्होंने उन्हें सकारात्मक प्रतिक्रिया दी है। सैमसन ने अब तक भारत के लिए टी20 और वनडे क्रिकेट में तो अपनी पहचान बनाई है, लेकिन टेस्ट क्रिकेट में उनका अभी तक कोई पदार्पण नहीं हुआ है।

बांग्लादेश टी20 सीरीज में शानदार प्रदर्शन

संजू सैमसन ने हाल ही में समाप्त हुई बांग्लादेश के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज में अपने खेल से सबका ध्यान खींचा। उन्होंने फाइनल मैच में शतक जमाकर यह साबित कर दिया कि वे कितने प्रतिभाशाली हैं। इस सीरीज में वह सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे और उनके इस प्रदर्शन की जमकर सराहना हुई। सैमसन ने अपने इस सफल प्रदर्शन का श्रेय कप्तान सूर्यकुमार यादव और कोच गौतम गंभीर को दिया। उनके मुताबिक, दोनों ने उन्हें अपना नैचुरल गेम खेलने की पूरी आजादी दी।

टेस्ट क्रिकेट में खेलने की इच्छा

संजू सैमसन की टी20 और वनडे क्रिकेट में भूमिका तो काफी समय से देखी जा रही है, लेकिन उनका असली सपना टेस्ट क्रिकेट खेलना है। उन्होंने इस बात का खुलासा खुद एक इंटरव्यू में किया कि वह लंबे समय से टेस्ट क्रिकेट में खेलने की इच्छा रखते हैं। सैमसन ने कहा, “मेरे पास रेड बॉल क्रिकेट में सफल होने के लिए आवश्यक स्किल सेट हैं और मैं खुद को केवल सफेद गेंद के क्रिकेट तक सीमित नहीं रखना चाहता। मेरी इच्छा है कि मैं भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट खेलूं।”

रोहित और गंभीर की प्रतिक्रिया

सैमसन ने इस बारे में रोहित शर्मा और गौतम गंभीर से चर्चा की। दोनों ने उनकी इच्छा को सकारात्मक रूप से लिया और उन्हें सुझाव दिया कि वह टेस्ट क्रिकेट की तैयारियों के लिए रणजी ट्रॉफी जैसे घरेलू क्रिकेट टूर्नामेंट में भाग लें। सैमसन ने बताया, “मुझे दलीप ट्रॉफी से पहले बीसीसीआई और टीम मैनेजमेंट ने कहा था कि वे टेस्ट क्रिकेट के लिए मेरे नाम पर विचार कर रहे थे। इसके साथ ही उन्होंने मुझे रणजी ट्रॉफी में खेलकर अपनी योग्यता साबित करने का मौका दिया।”

गौतम गंभीर का समर्थन

सैमसन ने अपने इंटरव्यू में कोच गौतम गंभीर की भी जमकर तारीफ की। गंभीर ने हमेशा से सैमसन को समर्थन दिया है और उन पर विश्वास जताया है। सैमसन ने कहा, “गौतम भाई ने हमेशा मुझे समर्थन दिया है। जब आपके पास कोच के रूप में कोई ऐसा व्यक्ति होता है जो आपकी क्षमता पर विश्वास करता है, तो क्रिकेट खेलना और भी मजेदार हो जाता है। इससे मुझे अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की प्रेरणा मिलती है।”

कप्तान सूर्यकुमार यादव की भूमिका

संजू सैमसन ने कप्तान सूर्यकुमार यादव की भी प्रशंसा की और कहा कि वह एक अच्छे नेता हैं। सूर्या का कम्युनिकेशन बहुत अच्छा है और वह खिलाड़ियों से क्या चाहते हैं, इसे लेकर बहुत स्पष्ट रहते हैं। सैमसन ने बताया, “सूर्या अच्छे कम्युनिकेटर हैं और वह खिलाड़ियों पर भरोसा करते हैं। वह खिलाड़ियों से जो चाहते हैं, उसे स्पष्ट रूप से बताते हैं, जिससे टीम के भीतर एक सकारात्मक वातावरण बना रहता है।”

रणजी ट्रॉफी में अवसर

टीम मैनेजमेंट और बीसीसीआई के सुझावों के अनुसार, संजू सैमसन अब रणजी ट्रॉफी में खेलकर खुद को टेस्ट क्रिकेट के लिए तैयार करने की योजना बना रहे हैं। यह उनके लिए एक बड़ा अवसर है ताकि वे टेस्ट क्रिकेट में अपनी जगह पक्की कर सकें। हालांकि, सैमसन के लिए यह आसान नहीं होगा, क्योंकि टेस्ट क्रिकेट एक बिल्कुल अलग चुनौती होती है, जिसमें धैर्य, मानसिक मजबूती और तकनीकी कौशल की बहुत जरूरत होती है।

सैमसन की अब तक की यात्रा

संजू सैमसन ने 2015 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था, लेकिन अब तक वे 16 वनडे और 33 टी20 मैचों में ही खेल पाए हैं। उनकी व्हाइट बॉल क्रिकेट में जगह पूरी तरह से पक्की नहीं हो पाई है, लेकिन उनके हालिया प्रदर्शन ने सभी का ध्यान आकर्षित किया है। फैंस को उम्मीद है कि जल्द ही वे टेस्ट क्रिकेट में भी अपना जलवा दिखाएंगे।

निष्कर्ष

संजू सैमसन एक प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं, जिन्होंने व्हाइट बॉल क्रिकेट में अपनी पहचान बनाई है। अब उनका अगला लक्ष्य टेस्ट क्रिकेट में खेलना है, जिसके लिए उन्होंने कप्तान रोहित शर्मा और कोच गौतम गंभीर से समर्थन भी प्राप्त किया है। यदि वह रणजी ट्रॉफी और अन्य घरेलू टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन करते हैं, तो टेस्ट टीम में उनका चयन तय हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *