Suryakumar Catch

Suryakumar Catch: सूर्यकुमार के कैच का मजाक उड़ा रहे थे शम्सी, फैंस ने कर दिया ट्रोल, बाद में देनी पड़ी सफाई 

Suryakumar Catch: Shamsi was making fun of Suryakumar’s catch, fans trolled him, later had to give clarification : दक्षिण अफ्रीका के स्पिनर तबरेज शम्सी को हाल ही में टी20 विश्व कप 2024 के फाइनल के दौरान भारतीय खिलाड़ी सूर्यकुमार यादव द्वारा लिए गए प्रतिष्ठित कैच का मजाक उड़ाने के लिए सोशल मीडिया पर आलोचनाओं का सामना करना पड़ा। यह मामला तब शुरू हुआ जब शम्सी ने एक वीडियो शेयर किया, जिसमें एक फील्डर बाउंड्री लाइन पर करीबी कैच लेता हुआ दिखाई देता है। वीडियो में दिखाया गया है कि बल्लेबाज फील्डर द्वारा कैच को सही तरीके से लिया गया है या नहीं, इसकी जांच करने के लिए बाउंड्री लाइन पर दौड़ता है और रस्सी का उपयोग करके यह सुनिश्चित करता है कि फील्डर ने सीमा रेखा को पार नहीं किया है। लंबी जांच और विवाद के बाद, कैच को स्पष्ट नहीं माना गया और बल्लेबाज को नॉटआउट करार दिया गया।

शम्सी ने इस वीडियो को साझा करते हुए सूर्यकुमार यादव के टी20 विश्व कप फाइनल में लिए गए कैच पर तंज कसा। उन्होंने अपने एक्स (पूर्व में ट्विटर) अकाउंट पर लिखा, “अगर मैच अधिकारी विश्व कप फाइनल में कैच की जांच के लिए इस तरीके का इस्तेमाल करते, तो शायद वह नॉट आउट होते।” शम्सी के इस तंज ने क्रिकेट फैंस के बीच बवाल मचा दिया। फैंस ने शम्सी को सूर्यकुमार के कैच की वैधता पर सवाल उठाने के लिए खूब ट्रोल किया।

Suryakumar Catch
टी20 विश्व कप – फोटो : BCCI

इस विवाद के बाद शम्सी को सफाई देनी पड़ी। उन्होंने लिखा, “अगर कुछ लोग यह नहीं समझते हैं कि यह एक मजाक है, और हम में से कोई भी अफसोस नहीं मना रहा है या रो नहीं रहा है, तो मैं इसे चार साल के बच्चे की तरह समझाता हूं—यह सिर्फ एक मजाक था।” शम्सी की यह सफाई भी सोशल मीडिया पर खूब चर्चा में रही, लेकिन इससे पहले जो विवाद हुआ, उसने क्रिकेट फैंस को खासा नाराज कर दिया था।

टी20 विश्व कप 2024 के फाइनल की बात करें तो भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच यह मुकाबला बेहद रोमांचक रहा। दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए अंतिम छह गेंदों पर 16 रनों की आवश्यकता थी। हार्दिक पांड्या ने पारी का अंतिम ओवर फेंकते हुए दक्षिण अफ्रीका के खतरनाक बल्लेबाज डेविड मिलर को फुल टॉस गेंद फेंकी। मिलर ने उस गेंद को लॉन्ग ऑन की दिशा में खेला, जहां सूर्यकुमार यादव ने बाउंड्री लाइन पर एक शानदार कैच लेकर भारत को मैच में जीत दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

Suryakumar Catch
टी20 विश्व कप 2024 – फोटो : ICC

इस कैच के बाद भारत ने न सिर्फ टी20 विश्व कप का खिताब जीता, बल्कि आईसीसी ट्रॉफी के 11 साल लंबे सूखे को भी समाप्त किया। भारत ने आखिरी बार 2013 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी जीती थी, और इसके बाद यह भारत का पहला बड़ा खिताब था। इसके साथ ही 2007 के बाद यह भारत का पहला टी20 विश्व कप खिताब था। सूर्यकुमार यादव के इस कैच को फैंस ने न सिर्फ मैच का टर्निंग पॉइंट माना, बल्कि इसे भारतीय क्रिकेट इतिहास के सबसे यादगार पलों में से एक के रूप में भी याद किया जाएगा।

शम्सी द्वारा इस कैच पर मजाक उड़ाने का प्रयास फैंस को बिल्कुल भी रास नहीं आया, और उनकी यह प्रतिक्रिया सोशल मीडिया पर तुरंत ट्रोलिंग का कारण बनी। फैंस ने इसे भारतीय टीम और उनके प्रदर्शन की कड़ी आलोचना के रूप में देखा, जबकि शम्सी ने इसे केवल एक मजाक करार दिया। लेकिन इस पूरी घटना ने यह साबित किया कि क्रिकेट के मैदान पर हुई घटनाएं सिर्फ खेल तक ही सीमित नहीं रहतीं, बल्कि वे फैंस के दिलों में भी गहरी छाप छोड़ती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *