Bairstow and Moeen Ali left out in England's new team

इंग्लैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया: इंग्लैंड की नई टीम में बेयरस्टो और मोईन अली का बाहर होना

England vs Australia: Bairstow and Moeen Ali left out in England’s new team : इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आगामी सीमित ओवरों की सीरीज के लिए टीम का एलान किया है, जिसमें जॉनी बेयरस्टो और मोईन अली को बाहर कर दिया गया है। इन दोनों अनुभवी खिलाड़ियों की अनुपस्थिति ने क्रिकेट जगत में खलबली मचा दी है। इस नई टीम की कमान जोस बटलर को सौंपी गई है, जबकि टीम में कई नए चेहरों को मौका दिया गया है।

बेयरस्टो और मोईन अली का बाहर होना: बड़ी खबर

इंग्लैंड के लिए 400 से अधिक अंतरराष्ट्रीय मैच खेल चुके जॉनी बेयरस्टो और मोईन अली को वनडे और टी20 विश्व कप में उनके निराशाजनक प्रदर्शन के बाद टीम से बाहर किया गया है। इंग्लैंड की चयन समिति ने यह निर्णय ऐसे समय में लिया है जब टीम में बड़े बदलाव किए जा रहे हैं। मैथ्यू मॉट को सीमित ओवरों के मुख्य कोच के पद से बर्खास्त कर मार्कस ट्रेस्कोथिक को अंतरिम कोच नियुक्त किया गया है। ट्रेस्कोथिक ने अपने पहले असाइनमेंट में पांच अनकैप्ड खिलाड़ियों को टीम में शामिल किया है।

मोईन अली: एक युग का अंत

Bairstow and Moeen Ali left out in England's new team
बाएं से- जैकब बेथेल, जोश हुल और जॉन टर्नर – फोटो : Twitter

37 वर्षीय मोईन अली, जो इंग्लैंड की सीमित ओवरों की टीम के उप-कप्तान रह चुके हैं, अब अंतरराष्ट्रीय करियर के समाप्त होने की बात स्वीकार कर चुके हैं। उनकी जगह पर बाएं हाथ के तेज गेंदबाज जोश हुल, ऑलराउंडर जैकब बेथेल और तेज गेंदबाज जॉन टर्नर को टीम में शामिल किया गया है। मोईन की स्पिन ऑलराउंडर की भूमिका को वारविकशायर टीम के उनके साथी बेथेल और डेन मूसले द्वारा कवर किया जाएगा।

बेयरस्टो की फॉर्म पर सवाल

Bairstow and Moeen Ali left out in England's new team
जॉनी बेयरस्टो – फोटो : IPL/BCCI

जॉनी बेयरस्टो, जो 2019 विश्व कप जीतने वाली इंग्लैंड टीम के महत्वपूर्ण खिलाड़ी थे, अपनी हालिया फॉर्म के कारण टीम से बाहर हो गए हैं। 2019 विश्व कप में बेयरस्टो ने भारत और न्यूजीलैंड के खिलाफ शतक लगाए थे, लेकिन पिछले कुछ समय से उनकी फॉर्म में गिरावट आई है। आईपीएल 2024 और टी20 विश्व कप 2024 में बेयरस्टो ने अच्छा प्रदर्शन किया था, लेकिन इसके बावजूद उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया है।

अन्य बड़े नाम भी हुए बाहर

क्रिस जॉर्डन, जो इंग्लैंड के लिए सीमित ओवरों के मैचों में अहम भूमिका निभाते रहे हैं, को भी टीम से बाहर कर दिया गया है। वहीं, लियाम लिविंगस्टोन टी20 टीम में अपनी जगह बचाने में सफल रहे हैं, लेकिन उन्हें वनडे टीम से बाहर कर दिया गया है। इसके अलावा, जो रूट को भी वर्कलोड मैनेजमेंट के तहत आराम दिया गया है। तेज गेंदबाज साकिब महमूद ने अपनी फिटनेस समस्याओं से उबरकर वापसी की है और उन्हें टी20 टीम में शामिल किया गया है।

इंग्लैंड की नई टीम: नए चेहरों का जलवा

Bairstow and Moeen Ali left out in England's new team
इंग्लैंड की टीम – फोटो : ICC

इंग्लैंड की इस नई टीम में जोस बटलर के नेतृत्व में कई नए खिलाड़ियों को मौका दिया गया है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज साउथेम्प्टन के एजेस बाउल में शुरू होगी। नए खिलाड़ियों में बाएं हाथ के तेज गेंदबाज जोश हुल, ऑलराउंडर जैकब बेथेल और तेज गेंदबाज जॉन टर्नर को वनडे और टी20 दोनों प्रारूपों में शामिल किया गया है।

इंग्लैंड की टी20 और वनडे टीम

टी20 टीम:
जोस बटलर (कप्तान), जोफ्रा आर्चर, जैकब बेथेल, ब्राइडन कार्स, जॉर्डन कॉक्स, सैम करन, जोश हुल, विल जैक्स, लियाम लिविंगस्टोन, साकिब महमूद, डैन मूसले, आदिल राशिद, फिल सॉल्ट, रीस टॉपले, जॉन टर्नर।

वनडे टीम:
जोस बटलर (कप्तान), जोफ्रा आर्चर, गस एटकिंसन, जैकब बेथेल, हैरी ब्रूक, ब्राइडन कार्स, बेन डकेट, जोश हुल, विल जैक्स, मैथ्यू पॉट्स, आदिल राशिद, फिल सॉल्ट, जेमी स्मिथ, रीस टॉपले, जॉन टर्नर।

यह देखना दिलचस्प होगा कि इस नई टीम का प्रदर्शन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कैसा रहता है, खासकर तब जब कुछ अनुभवी खिलाड़ियों की जगह नए चेहरों को मौका दिया गया है। इंग्लैंड की यह नई टीम आगामी चुनौतियों के लिए कितनी तैयार है, यह समय ही बताएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *