5 1 3

Krishna Janmashtami 2024: जन्माष्टमी उपवास में बनी रहेगी ऊर्जा, व्रत के दौरान रखें इन बातों का ध्यान

Krishna Janmashtami 2024: आज, 26 अगस्त 2024 को जन्माष्टमी का पावन पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है। इस दिन कई भक्तगण भगवान श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव के उपलक्ष्य में उपवास रखते हैं। दिनभर फलाहार करके, रात में 12 बजे भगवान श्रीकृष्ण के जन्म के बाद ही भोजन ग्रहण किया जाता है।

हालांकि, उपवास के दौरान कुछ लोग पूरा दिन कुछ नहीं खाते हैं, जबकि कुछ लोग ढेर सारा फलाहार कर लेते हैं। ये दोनों ही तरीके सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं। ऐसे में उपवास खत्म होने तक शरीर में कमजोरी और ऊर्जा की कमी महसूस हो सकती है। इसलिए, यह जरूरी है कि उपवास के दौरान कुछ खास बातों का ध्यान रखा जाए, जिससे आप अर्धरात्रि में भगवान श्रीकृष्ण के जन्म के समय तक ऊर्जावान और स्वस्थ बने रहें।

उपवास के दौरान पर्याप्त तरल पदार्थों का सेवन

जन्माष्टमी के व्रत के दौरान शरीर को हाइड्रेट रखना अत्यंत आवश्यक है। इसलिए, पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। इसके अलावा, नींबू पानी, शिकंजी और नारियल पानी का भी सेवन कर सकते हैं। यदि आप फलों का रस पी रहे हैं तो उसे बिना छाने, रेशों के साथ ही लें। इससे आपके शरीर को फाइबर भी मिलेगा, जो पाचन के लिए जरूरी है। तरल पदार्थों से शरीर को आवश्यक विटामिन और खनिज मिलते हैं, जिससे आप दिनभर ऊर्जावान बने रह सकते हैं।

उपवास के दौरान खानपान की सलाह

Krishna Janmashtami 2024
जन्माष्टमी उपवास के नियम – फोटो : Istock

यदि आप व्रत में दूध का सेवन कर रहे हैं, तो अधिक वसा युक्त दूध की बजाय डबल टोंड मिल्क पिएं। इसमें वसा कम होती है और पोषक तत्वों की मात्रा अधिक होती है। इसी तरह, आप कम वसा युक्त दही, लस्सी और छाछ का सेवन कर सकते हैं। अगर मूंगफली खाना चाहते हैं तो उसे बहुत कम घी में भूनें। कुट्टू के आटे की पूरियां और फलाहारी आलू या साबूदाना खिचड़ी का सेवन भी कम घी में करें। बहुत अधिक आलू के सेवन से बचते हुए लौकी की सब्जी और हलवे का भी आनंद ले सकते हैं। सबसे जरूरी बात, व्रत के दौरान घर का बना शुद्ध भोजन ही खाएं।

फल और सब्जियों का उचित सेवन

Krishna Janmashtami 2024
जन्माष्टमी उपवास के नियम – फोटो : istock

व्रत में फल सलाद या फ्रूट चाट का सेवन करें। मौसमी फलों जैसे केला, सेब, पपीता, खीरा आदि का सेवन पर्याप्त मात्रा में करें। गैर मौसमी फलों जैसे तरबूज, खरबूजा और संतरे से बचें। सब्जियों में खीरा, टमाटर, चुकंदर, हरा धनिया और शकरकंद पर सेंधा नमक और काली मिर्च पाउडर डालकर खा सकते हैं।

थोड़ा-थोड़ा और बार-बार खाएं

Krishna Janmashtami 2024
जन्माष्टमी उपवास के नियम – फोटो : istock

उपवास के दौरान कुछ लोग पूरा दिन फलाहार करते हैं, जबकि कई लोग दिनभर कुछ भी नहीं खाते हैं। एक साथ बहुत सारा खाना स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है और वजन पर भी असर डालता है। इसलिए, बेहतर है कि दिनभर में तीन से चार बार थोड़ा-थोड़ा करके खाएं। इससे न केवल आपकी ऊर्जा बनी रहेगी बल्कि आपके पाचन तंत्र को भी आराम मिलेगा।

उपरोक्त उपायों को अपनाकर आप जन्माष्टमी का उपवास बिना किसी स्वास्थ्य समस्या के आनंदित होकर पूरा कर सकते हैं। भगवान श्रीकृष्ण का आशीर्वाद आप पर सदैव बना रहे।

नोट: यह लेख मेडिकल रिपोर्टस से एकत्रित जानकारियों के आधार पर तैयार किया गया है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *